Gym business करके कमाएं 50 से 60 हजार महीना

Gym business कैसे शुरु करें

जिम मैनेजमेंट, पर्सनल ट्रेनर, सर्टिफिकेट कोर्स, डिप्लोमा कोर्स ऐसे कुछ कोर्सेस हैं, जो आप करके जिम की तकनीकि जानकारी ले सकतें है. यह कोर्स 6 महीने से ले कर 3 साल तक के हैं. इन  कोर्सेस के जरिये आप शरीर संरचना विज्ञानं, शरीर क्रिया विज्ञानं, शरीर उर्जा प्रणाली, बुनियादी पोषण आदि महत्वपूर्ण जानकारी के बारें में सीखेंगे. हर व्यक्ति की शाररिक क्षमता अलग होती है. उनकी शाररिक  क्षमता और सहन शीलता के आधार पर उनकी खुराक प्रोटीन तय होगी.

भूतकाल में यदि किसी को कोई फ्रेक्चर हुआ है तो, उसे किस प्रकार की कसरत देनी है, और किन कसरतों से दूर रखना है इसके बारें में भी आप को कोर्स के दौरान बताया जाता है. यह बात हमेशा ध्यान रखने की यह बिज़नस शुरु करने के लिए आपको तकनिकी शिक्षा लेनी बहुत जरुरी है.

यह भी पढ़ें:-मोमबत्ती बिज़नेस कैसे शुरु करें ?

जिम शुरु करने के लिए जरूरी बातें

यदि आप डिप्लोमा करते हो तो जिम शुरु करने के लिए आसानी से किसी भी बैंक द्वारा आपको लोन मिल सकता है. जिम उपकरणों में सबसे पहले मल्टी जिम उपकरण जरुरी है. इसमें फॉर स्टेशन, सिक्स स्टेशन, एट स्टेशन ऐसे प्रकार होतें है. जिम शुरु करने के लिए जगह काफी सोच समझ कर चुन्नी चाहिए. जो जगह आपने चुनी है उसमे यह ध्यान रखने जरूरत है की ग्राहकों को आने जाने में सुविधा हो, टेरिस जिम का आईडिया अच्छा है लेकिन गर्मी के मौसम में काफी मुश्किल आ सकती है. वार्मअप के लिए ५०० वर्ग फिट और मशीन्नरी रखने के लिए १००० वर्ग फिट जगह जरुरी है.

जिम में ज्यादातर कॉलेज स्टूडेंट्स ही आतें है तो किसी कॉलेज कैंपस में जिम शुरु करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. आजकल सभी इन चीजों को ऑनलाइन सर्च करतें है तो ग्राहको को आकर्षित करने के लिए जिम की वेबसाइट बनाना जरुरी है. इस तरह वेबसाइट के साथ आपकी जिम का ब्रांड बन गया तो ट्रेनिंग कोर्सेस भी शुरु कर सकतें है और भी कई तरीकें है जिस से आप पैसे कमा सकतें है.

यह भी पढ़ें:-Small business कैसे शुरु करें ?

अधिक जानकारी के लिए मेरा यह विडियो देखे

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *