स्टार्ट अप इंडिया लर्निंग प्रोग्राम को कैसे शुरु करें ?

स्टार्ट अप इंडिया लर्निंग प्रोग्राम के  लिए सबसे पहली जरुरत है आईडिया, यह आईडिया किसी ऐसे प्रोडक्ट या सर्विस का होना चाहिए जो लोगों की समस्या का हल करे. डिपार्टमेंट ऑफ़ इंडस्ट्रीयल पालिसी एंड प्रोमोशन ने यह प्रोग्राम एक ऑनलाइन हायर एजुकेशन प्लेटफार्म अपडेट के साथ मिल कर तैयार किया है. इस योजना की सबसे खास बात यह है की इस प्रोग्राम के तहत सभी बड़े और सफल स्टार्टअप फाउंडर्स इस प्रोग्राम के दौरान युवाओं को ट्रेनिंग देंगे.किसी कंपनी को स्टार्ट अप कैटगरी में आने के लिए उसके प्राइवेट लिमिटेड कंपनी पार्टनरशिप फार्म अथवा लिमिटेड  पार्टनरशिप फार्म के रूप में रजिस्टर्ड होना जरुरी है.

यह भी पढ़ें:-प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से लोन कैसे प्राप्त करें

स्टार्ट अप को कौन कौन सी सुविधाएँ सरकार के द्वारा दी जाएंगी

स्टार्ट अप के लिए जारी एक्शन प्लान में सरकार ने कई अहम् घोषणाएं की है. जिस से स्टार्ट अप को बूस्ट मिलेगा और रोजगार के कई नए अवसर प्राप्त होंगे. स्टार्ट अप को सरकार की तरफ से भी कई सुविधाएँ मिलेंगी जैसे शेयर मार्केट वैल्यू से ऊपर के इन्वेस्टमेंट पर टैक्स में छुट दी जाएगी, प्रॉफिट होने पर भी 3 साल तक स्टार्ट अप को इनकम टैक्स में भी छुट मिलेगी.

सार्वजनिक और सरकारी खरीद में स्टार्ट अप को छुट मिलेगी, स्टार्ट अप के लिए फ़ास्ट एग्जिट पालिशी बनाई जाएगी, 10 हजार करोड़ का फंड बनाया जाएगा, जिसमें 2 करोड़ रूपए का फंड स्टार्ट अप को मिलेगा. ऐसे और भी कई सुविधाएँ सरकार के द्वारा स्टार्ट अप को दी जाएंगी.

स्टार्ट अप इंडिया लर्निंग प्रोग्राम क्या क्या जानकारी दी जाएंगी

अगर कोई यूवा स्टार्ट अप शुरु करने के बारें में सोचता है, तो सबसे पहले उसको 1 बिज़नस आईडिया बनाना होगा. यह आईडिया कैसा हो इसकी ट्रेनिंग के साथ ही स्टार्ट अप इंडिया लर्निंग प्रोग्राम शुरु होता है. इस दौरान बड़े बड़े बिज़नेस मेन यह बताएंगे की आईडिया किस तरह का होना चाहिए. जिसमे सफलता भी मिल सके.

जब आईडिया जनरेट हो जाए उसके बाद युवाओं को स्टार्ट अप शुरु करने सम्बंधि शुरूआती काम कैसे करने होंगे, जैसे की उन्हें कहाँ से रजिस्ट्रेशन करवाना है और लीगल सम्बंधित सारी जानकारी दी जाती है. स्टार्ट अप के सामने सबसे बड़ी चुनौती फण्ड रेजिंग की होती है. कई स्टार्ट अप इसी वजह से ही सफलता हांसिल नहीं कर पातें है. इस प्रोग्राम के तहत आप को यह भी बताया जाता है की आपको पैसा कहाँ कहाँ से मिल सकता है.

स्टार्ट अप एक्सपर्ट नए स्टार्ट अप को पूरी जानकारी देतें है. साथ ही यह भी बताया जाएगा की स्टार्ट अप शुरु करने की इच्छा रखने वालों को बताया जाएगा की अपने आईडिया को बिज़नेस प्लान में कैसे बदलें. इसमें आप की मदत बिज़नेस एक्सपर्ट करेंगे. स्टार्ट अप से लेकर उसे सफल बनाने की पूरी ट्रेनिंग आपको बिज़नस एक्सपर्ट के द्वारा मिलेगी. स्टार्ट अप के बारें में पूरी जानकारी के लिए स्क्रीन पर दिये गए लिंक पर लॉग इन करें. https://startupindia.upgrad.com

यह भी पढ़ें:-प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है? इसका लाभ कैसे उठाएं

अधिक जानकारी के लिए मेरा यह विडियो देखे

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *