मोती की खेती कर कमाए 1 से २ लाख हर महीने

अगर आप छोटे खर्चे से  लाखों की कमाई करना चाहतें है तो आप के पास मोती की खेती का एक बेहतरीन विकल्प है. सभी लोग किसी ना किसी रूप में मोती का इस्तेमाल करतें है. जैसे माला, अंगूठी, कंगन और यहाँ तक की ड्रेस पर भी मोती का खूब इस्तेमाल होता है. मोती की मांग इन दिनों घरेलु और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में काफी अधिक है. इसलिए इसके अच्छे दाम भी मिल रहें है. आप महज एक से दो लाख के इन्वेस्टमेंट से इससे करीब डेढ़ साल में २० लाख रूपए यानि की हर महीने 1 से 2 लाख तक की कमाई कर सकतें है. आप मात्र २० से २५ हजार रूपए में मोती की खेती की शुरुआत कर सकतें है.

प्राक्रतिक रूप से मोती बनाना व उस पर आने वाले खर्च

आपको भी सीप से ही मोती बनाना होता है. जैसे प्राक्रतिक रूप से मोती बनाया जाता है. इसके लिए 10 से १५ हजार रूपए स्ट्रक्चर सेटअप पर खर्च होंगे. आप इसको छोटे स्तर से शुरु कर सकतें है. इसके लिए आपको ५०० वर्ग फुट का तालाब बनाना होगा तालाब में आप 100 से २०० सीप पाल कर मोती उत्पादन कर सकतें है. 1 सीप की बाजार मैं कीमत १५ से २५ रूपए होती है. वाटर ट्रीटमेंट पर १००० रूपए तक और १००० रूपए के इन्स्ट्रूमेंट्स आपको खरीदने होतें है. आप मोती का बिज़नेस कर लाखों की कमाई कर सकतें है. १५ से २० महीने बाद एक सीप से 1 मोती तैयार होता है बाजार में एक मोती की कीमत लगभग १५०० से २००० तक होती है. और बेहतर क्व़ालटी और डिज़ाइनर मोती की कीमत 10 हजार तक भी मिल जाती है.बाद में आप सीप की संख्या बढ़ा कर अपने संसाधनों के आधार पर कर सकतें है. अगर आप 2 हजार सीप पालते हैं तो इस पर 2 लाख तक का खर्च आ सकता है.

यह भी पढ़ें:-शहद का बिज़नेस शुरू करें सरकार करेगी मदद

गोल मोती कैसे बनाते हैं

बीज डालने के लिए सबसे पहले सीप की सर्जरी करनी होती है. आपको इसकी खेती से कुशल वैज्ञानिकों से प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है. जो भारत सरकार के द्वारा कराया जाता है. प्रशिक्षण पूरा करने के बाद आपको सरकारी सस्थानो या मछुआरो से सीप खरीदने होंगे सीपों को 2-3 दिन के लिए पानी में छोड़ा जाता है. ऐसा करने से उनके ऊपर का कव्च और मांसपेशियां ढीली पड़ जाती है. सीपों को ज्यादा देर तक पानी से बाहर नहीं रखा जाता है. जैसे ही सीपों की मांस पेशियाँ ढीली हो जाती हैं. फिर उनकी सतह पर एक छोटा सा छेद कर उसमें एक छोटा सा रेत का कण डाला जाता है.

यह रेत का कण जब सीप पर चुभता है तो वह अपने अन्दर से निकलने वाला पदार्थ छोड़ने लगता है और फिर सीपों को नायलॉन के बैग में रख कर तालब में बांस या pvc के पाईप के सहारे छोड़ दिया जाता है और १५ से २० महीने बाद सीप में मोती तैयार हो जाता है. आप सीप का कवच तोड़ कर मोती निकाल सकतें है.

डिज़ाइनर मोती कैसे बनाते हैं

आपने ज्यादातर मोती गोल ही देखें होंगे पर आप खेती करके इनको डिज़ाइनर भी बना सकतें है. डिज़ाइनर मोती की बाजार मे ज्यादा कीमत है. आप सीप के अन्दर जो भी आक्रती डालतें है और पूरी प्रक्रिया के बाद मोती यही रूप ले लेता है. देश विदेश में इस प्रकार के मोती की बहुत ज्यादा डीमांड है. सरकार की तरफ से इसकी १५ दिनों की ट्रेनिंग भी दी जाती है. जिस में सर्जरी समेत सब कुछ सिखाया जाता है. आप इसकी खेती शुरु करने के लिए १५ साल के लिए लोन भी ले सकतें है.

यह भी पढ़ें:-तुलसी की खेती कैसे करें ?

अधिक जानकारी के लिए मेरा यह विडियो देखे

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *