lhsun ki kheti

लहसुन की खेती करना आज कल बहुत ही फायदे का सौदा है क्युकी, लहसुन का उपयोग हर घर में होता है. लहसुन जितना आपके खाने का स्वाद बढ़ता है. उससे कई गुना आपकी कमाई भी करा सकता है. इसकी खेती करके आप कुछ ही समय बाद अच्छी कमाई कर सकतें है. आप इसकी खेती को नवम्बर में शुरू कर सकतें है. अगर आप इसकी खेती को नवम्बर से लेकर अप्रैल तक करतें है तो यह आसानी से उगाई जा सकती है. भारत के लगभग सभी हिस्सों में इसकी खेती की जाती है. उत्तराखंड, हरियाणा, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश का मौसम इस की खेती के लिए अनुकूल माना जाता है.

यह भी पढ़ें:-चंदन की खेती कैसे करें ?

लहसुन की खेती कैसे करें ?

आप एक एकड़ खेत में लगभग 4 से ५ हजार रूपए के बीज लगा सकतें है और एक हेक्तियर में 10 से१२ हजार के बीज लगाए जा सकतें है. लहसुन की खेती करने में आप के कुल ४० से 50 हजार का खर्च आता है. और कमाई लगभग 6 से७ लाख तक हो सकती है. कृषि  विश्व विद्यालय के वैज्ञानिकों ने बताया है की आज कल लहसुन की GI और G१७ प्रजातियाँ प्रमुख है. यह दोनों प्रजातियाँ ही १६० से १८० दिनों में पक्क कर तैयार हो जाती है.

मई से लेकर जुलाई के बीच इस की खुदाई की जाती है और एक हेक्तियर में लगभग ८ से ९ टन लहसुन की पैदावार आसानी से हो जाती है. इसकी मार्केट  में भी बहुत डिमांड है. लहसुन का प्रयोग मसालों के साथ साथ आयुर्वेदिक दवाओं में भी किया जाता है. ऐसे में इसकी मांग और इसकी कीमत दोनों ही बढ़ जाती है. लहसुन एक ऐसा बिज़नेस है जिस की मांग कभी कम नहीं होती है. वर्तमान समय में लहसुन के दाम १२० से १५० रूपए प्रति किलो ग्राम चल रहें है.

लहसुन की खेती के फायदे

इस तरह अगर आप ८ टन यानि ८०००० किलो ग्राम लहसुन उगातें  है तो मंडी के 100 रूपए प्रति किलो ग्राम की दर से भी ७ से८ लाख तक की कमाई होती है और अभी हल में ही लहसुन की कीमत इतनी बढ़ी है की आप की कमाई १५ से २० लाख भी हो सकती है. आप चाहें तो लहसुन को प्रोसेस करके भी बेच सकतें है. यानि की लहसुन का पेस्ट और मसाले तैयार कर के भी आप अच्छी कमाई कर सकतें है. लहसुन की खेती लगभग अपने घरों में हर कोई करता है. लेकिन वह सिर्फ अपने उपयोग के लिए ही होता है. जिसके पास अपनी खुद की जमीन खाली है तो उसके लिए यह बिज़नेस बहुत अच्छा विकल्प है.

लहसुन की खेती के लिए किसी ट्रेनिंग या ज्यादा जानकारी की भी आवश्यकता नहीं होती है. क्यों की लहसुन की खेती एक आम खेती है. लहसुन की खेती में आप के मुनाफे की ९९% गारेंटी होती है. अगर आप लहसुन को जल्दी ना भी बेच पाएं तो आप इस को स्टोर कर के भी रख सकतें है. यह जल्दी ख़राब भी नहीं होता है और लम्बे समय तक रखी जा सकती है. भारत सरकार ने प्याज एवं लहसुन अनुसन्धान केंद्र की स्थापना भी की है.

आप अधिक जानकारी के लिए प्याज एवं लहसुन अनुसन्धान केंद्र से संपर्क कर सकतें है. लहसुन की खेती इस लिए भी फायदे वाली खेती है क्यों की इसमें इन्वेस्टमेंट कम और मुनाफा बहुत ज्यादा है. बिना किसी मशीन या बिना किसी महंगे उपकरण के भी इसको आसानी से किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें:-ऐसे करें असली केसर की पहचान

अधिक जानकारी के लिए मेरा यह विडियो देखे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *