water plant

हेल्लो दोस्तों आज मैं आप को RO वाटर प्लांट बिजनेस के बारें में बताने जा रही हूँ जिसमे इन्वेस्टमेंट तो कम है पर कमाई ज्यादा है. पानी हमारे जीवन का आधार है तो आज में आपको उन बिज़नेस के बारें में बताउंगी जो आप पानी से करके 50 हजार से 1 लाख तक की कमाई हर माह कर सकतें है. आजकल शहरों में पानी का बिजनेस एक बडा जरिया बनता जा रहा है. हर कोई साफ पानी पीना चाहता है. आप लोगों को साफ पानी उपलब्ध  कराके अच्छा खासा बिज़नस शुरु कर सकते हैं.

आप चाहें तो कंपनियों की फ्रैंचाइज़ी  लेकर यह बिज़नस शुरु करें या फिर खुद का बिज़नेस शुरु करें. पानी से बिज़नेस करने के कई मौके है और आप कम इन्वेस्टमेंट में ज्यादा  कमाई कर सकतें है. तो दोस्तों आज मैं आपको बताउंगी की पानी से आप कौन कौन से बिज़नेस कर सकतें है और इसके लिए आपको कितने इन्वेस्टमेंट की जरुरत होगी.

यह भी पढ़ें:-  प्री स्कूल की फ्रैंचाइज़ी लेकर कमाए 1 से २ लाख हर माह

पानी से कौन से बिज़नेस किये जा सकते है

  1. वाटर प्लांट – कई ऐसे शहर और कस्बे  है जहाँ आज भी लोकल बॉडी द्वारा पानी सप्लाई किया जा रहा है. पानी साफ नहीं होता है. और उस पानी की क्वालिटी भी ठीक नहीं होती है. इस वजह से लोग RO ट्रीटमेंट प्लांट से बोतल बंद पानी पीतें है. आप चाहें तो RO ट्रीटमेंट प्लांट वाटर प्लांट लगाकर अपना बिज़नस शुरु कर सकतें है. क्योंकि इस की जरुरत हर शहर और कस्बे  में होती है. इस बिज़नेस को शुरु करने के लिए आपको 3 से ५ लाख रूपए का इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है और हर महीने 50 से 1 लाख तक की कमाई कर सकतें है. वाटर प्लांट खोलने के लिए आपको ऐसी जगह चुन्नी होगी जहाँ पानी का टीडीएस लेवल अधिक ना हो. आपको प्रशासन से लाइसेंस और ISI नंबर लेना होगा. वाटर प्लांट बनाने के लिए आपको 100 जार २० लीटर कैपेसिटी के खरीदने होंगे और इन सब में 3 से ५ लाख तक का खर्च आ सकता है आप चाहें तो बैंक से लोन भी ले सकतें है.
  2. चिल्लिंग प्लांट – बड़े बड़े शहरो में बोतलों के अलावा 10 से१५ लीटर के जग में भी पानी सप्लाई किया जाता है और इस पानी को चिल्लिंग प्लांट से लाया जाता है. चिल्लिंग प्लांट में पानी को इतना ठंडा किया जाता है की उसके वेक्टिरिया मर जातें है और फिर इस पानी को जागों में भरकर सप्लाई किया जाता है. इस काम  को शुरु करने के लिए आप को 2 से 4 लाख तक का इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है. और ४० से 60 हजार रूपए हर महीने कमाई की जा सकती है.
  3. आइस क्यूब – आइस क्यूब यानि की पानी से बर्फ बनाना यह बिज़नेस गर्मियों में खूब चल सकता है. आइस क्यूब बनाने के लिए सबसे पहले साफ और अच्छी क्वालिटी के पानी का इंतजाम करना होगा और डीप फ्रीजर भी लगाने होंगे. डीप फ्रीजर बाजार में 50 हजार रूपए से शुरु होतें है. आइस क्यूब बिज़नेस में आपको अनुमानं 1 लाख तक का इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है. और ३० से 50 हजार हर महीने कमाई की जा सकती है.
  4. डीलर शिप लेकर- विस्लेरी, अक्वाफिना, केंली कई ऐसी कंपनियां है जो देश में बोतल बंद पानी का बिज़नेस कर रही है. इन कंपनियों की २०० ml से लेकर 1 लीटर तक की पानी की बोतलें बहुत डिमांड में है. आप इन कंपनियों की डीलरशिप ले सकतें है. इसके लिए आपको ५ से 10 लाख रूपए इन्वेस्ट करने पड़ सकतें है और 1 से 2 लाख प्रति माह कमाई के जा सकती है.
  5. वाटर एटीएम लगा कर – ऐसी कई कंपनियां है जो वाटर एटीएम बनती है. आप इन्हें खरीद कर अलग अलग जगह पर इनस्टॉल कर सकतें है. आप चाहें तो इन कंपनियों की फ्रैंचाइज़ी  भी ले सकतें है. पीरामल सर्वजल कंपनी वाटर एटीएम की फ्रैंचाइज़ी देती है और कंपनी के तरफ से इंस्टालेशन मेंटेनेंस रिप्लेसमेंट जैसी  सर्विसेज भी देता  है. आप वाटर एटीएम लगा कर 50 से६० हजार तक की कमाई कर सकतें है.

यह भी पढ़ें:- प्रधान मंत्री मुद्रा योजना क्या है. मुद्रा बैंक योजना में लोन कैसे प्राप्त करें

अधिक जानकारी के लिए मेरा यह विडियो देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *