poultry farming

मुर्गीपालन का बिज़नेस आज के दौर मे एक सफल व्यवसायों मे गिना जाता है.व्यवसाय कोई भी हो बिंना जानकारी के उसमें सफलता की कल्पना नहीं की जा सकती मुर्गीपालन शुरु करना चाहतें है तो पहले छोटे स्तर से शुरूआत करें, लेकिन पहले इसके बारें में पूरी जानकारी ले लें, ताकि आप को नुकसान ना उठाना पड़े.

जब आप छोटे स्तर पर सफल हो जाएँ तो फिर बड़े काम की शुरूआत करें. भारत में मुर्गीपालन का व्यवसाय बहुत बढ़ गया है. इसी वजह से यह बहुत तेजी से विकसित होता हुआ एक प्रमुख क्षेत्र बन गया है. भारत मांस उत्पादन में पांचवा बडा उत्पादक देश बन गया है.

मुर्गीपालन के  व्यवसाय के लिए क्या क्या जरूरी है

मुर्गीपालन का व्यवसाय करने पर आप कितना पैसा कमा सकतें है इसकी कोई तय सीमा नहीं है. वैसे इस व्यवसाय के लिए किसी खास  शैक्षिक योग्यता की जरुरत नहीं है, पर अगर आप को जीव विज्ञानं और एनिमल साइंस का ज्ञान हो तो आपको अधिक फायदा होगा. मुर्गीपालन फर्म दो प्रकार के होतें है. ब्रायलर पोल्ट्री, पोल्ट्री पालन. मुर्गीपालन के व्यवसाय के लिए कुछ जरुरी कौशल का होना जरुरी है.

यह भी पढ़ें:-एलोवेरा जूस का बिज़नस करें और कमाएँ 50 हजार से 1 लाख महिना

जैसे आपको पोल्ट्री फार्म के बारें में जो भी इस बिज़नेस के लिए जरुरी जानकारी है उसका पता होना चाहिए. मुर्गियों की सेहत के बारें में भी पूरी जानकारी होनी चाहिए जैसे की अगर कोई बीमारी आती है तो उस से मुर्गियों को कैसे बचाना है. मुर्गियों के रख रखाव की भी पूरी जानकारी होनी चाहिए.

अगर आप यह बिज़नेस करना चाहतें है तो आपको ऐसी जगह का चुनाव करना होगा जो मेन रोड और शहर से बाहर हो. वहां बिजली की उचित व्यवस्था हो, जो भी जगह आप चुने वह जगह ऊचाई पर होनी चाहिए. दो पोल्ट्री फार्म आमने सामने नहीं होने चाहिए फार्म को लम्बाई में पूर्व से पश्चिम की ओर करें. बीच में फार्म की ऊचाई १२ फिट और साइड में ८ फिट होनी चाहिए. चौड़ाई २५ फिट और सेड का अंतर कम से कम २० फिट होना चाहिए. हमेशा मुर्गियों के सेड व बर्तनों को सफाई करतें रहें.

मुर्गी पालन के फायदे

मुर्गी पालन के बहुत से फायदे हैं जैसे आप बहुत कम इन्वेस्टमेंट में इस बिज़नेस को शुरु कर सकतें है.  इस बिज़नेस को शुरु करने के लिए आपको अधिक जमीन की आवश्यकता नहीं है. कोई भी इस बिज़नेस को शुरु कर सकता है. इस बिज़नेस को शुरु करने से आप को आय के साथ साथ पोष्टिक आहार भी मिलता है. जो आपके घर में खाना बच जाता है उसको आप मुर्गियों को चारे के रूप में दे सकतें है.मुर्गी से मिलने वाले सामान जैसे मांस और अंडे को बिकने में कोई समस्या नहीं आती. शहरों में अंडे और मांस की अधिक मांग है. इस बिज़नेस को शुरु करने के लिए आपको कुछ उपकरणों की भी आवश्यकता होगी जैसे पानी के बर्तन, अंडे की ट्रे, चोच काटने वाला यंत्र, टिकाकरण के लिए वैक्सिनेटर आदि.

 मुर्गियों का  आहार

आपको मुर्गियों के आहार का भी ध्यान रखना होगा मुर्गी पालन में सबसे ज्यादा  खर्च उनके दाने पर ही आता है.बाजार में फिनिसर और स्टार्ट रासन मिलता है. इनके आहार में आपको आहार की गुणवत्ता का भी ध्यान रखना होगा इसके अलावा आप मुर्गियों को मक्का, सूरज मुखी, मूंगफली, जौ, गेहूं आदि भी दे सकतें है.

गर्मियों के समय में मुर्गियों को तेज तापमान और अधिक गर्मी से बचाना होगा मौसम में बदलाव की वजह से मुर्गियों की मौत हो सकती है और आप को नुकसान उठाना पड़ सकता है.  इसलिए आप को गर्मी से भी इनका बचाव करना होगा. अगर आप २० हजार मुर्गियों से इस बिज़नेस की शुरूआत करते है तो 1 से २ लाख तक की आमदनी हो सकती है और इस बिज़नेस को शुरु करने के लिए बैंक द्वारा आपको लोन भी दिया जाता है.

यह भी पढ़ें:-शहद का बिज़नेस शुरू करें सरकार करेगी मदद

अधिक जानकारी के लिए मेरा यह विडियो देखे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *