वाशिंग पाउडर बनाने का बिजनेस व तरीका

वाशिंग पाउडर को लोग बहुत के नामों से जानते हैं. हर कोई अलग अलग नाम से वाशिंग पाउडर का इस्तेमाल करता है.  भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी इसकी बहुत डिमांड है. वाशिंग पाउडर का बिजनेस वैसे गांव में रहने वाले लोगों के लिए अच्छा विकल्प है.

इस बिजनेस को आप अगर ग्रामीण क्षेत्र में करते हैं, तो वहां सफाई को लेकर जागरूकता फैलेगी, क्योंकि गांव के लोग जानकारी के अभाव में साफ सफाई के प्रति जागरुक नहीं होते हैं. वहां लोग सिर्फ साबुन का ही प्रयोग करते हैं.  वाशिंग पाउडर के आने से वह लोग साफ-सफाई को लेकर जागरूक बनेंगे, जिससे वह लोग बीमारियों से भी बच सकते हैं.  यहां मैं आपको बताऊंगी कि वाशिंग पाउडर बनाने के लिए आपको क्या-क्या सामग्री की जरूरत पड़ती है.

यह भी पढ़ें:-रेस्टोरेंट बिज़नेस कैसे शुरु करें

वाशिंग पाउडर बनाने की सामग्री

पहला कपड़े धोने का सोडा – 1 किलो

नमक – 200 ग्राम

यूरिया- 200 ग्राम

मैदा-  200 ग्राम

रंग- 5 ग्राम

पानी- 100 ml

पॉलिथीन की थैलियां – जितनी आपको आवश्यकता हो

इन सामग्री से आप जितना भी वाशिंग पाउडर बनाना चाहते हैं. उसके हिसाब से तैयार कर सकते हैं. सामग्री तैयार होने के बाद आपको कुछ उपकरणों की आवश्यकता पड़ेगी, जैसे- इस सामग्री को मिक्स करने के लिए बर्तन, जिसमें 20 से 25 किलो तक आ सके.  इसके अलावा मिश्रण को मिलाने के लिए लकड़ी का गोल डंडा कम से कम 2.5 फीट लंबा तोलने के लिए एक तराजू, सीलिंग मशीन आदि की आपको आवश्यकता होगी.

वाशिंग पाउडर कैसे बनाएं

वाशिंग पाउडर बनाने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे, जैसे- एक प्लास्टिक सीट को फर्श पर बिछादें और सोडा, यूरिया, नमक, मैदा, आदी को अच्छी तरह से छानकर मिला दे.उसके बाद पानी और रंग को अच्छी तरह से घोल लें.यह सब तैयार करने के बाद एक व्यक्ति पतली धार से पानी को सामग्री में डालता जाए और दूसरा उसको अच्छी तरह से मिलाता रहे.  इसको तब तक इसको तब तक हिलाते रहे जब तक सारी नमी सूखकर यह ठोस न हो जाए और पाउडर की तरह ना बन जाए.  उसके बाद बाल्टी में तैयार मिश्रण को सोडा मिश्रण में डालें और दोनों हाथों से अच्छी तरह से रगड़कर मिक्स कर लें.

इस प्रकार अच्छी तरह समान रूप से बने हुए पाउडर को आप प्लास्टिक की थैलियों में भरकर बेच सकते हैं.  यहां पर जो जानकारी आपको वाशिंग पाउडर बनाने के बारे में दी गई है वह एक बिजनेस आइडिया है.  वॉशिंग पाउडर का बिजनेस करने के लिए आपको प्रशिक्षण की आवश्यकता होगी. आप चाहे तो इस क्षेत्र से जुड़े हुए लोगों से संपर्क कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें:-रेडिमेड गारमेंट्स का बिज़नेस कैसे शुरु करें ?

अधिक जानकारी के लिए मेरा यह विडियो देखे

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *