pantanjali business

पतंजलि बिज़नेस आज कल हर कोई करना चाहता है .पतंजलि एक ऐसा नाम है जिस पर हर कोई परिचित है. एक ऐसा नाम जिस पर लोग ज्यादा विश्वास करते हैं. पतंजलि के साथ बिजनेस करने और उसके साथ जुड़ने के आपके पास कई मौके हैं. और तरीके हैं. यह तो आप सभी जानते हैं कि पतंजलि प्रोडक्ट की डिमांड दिनों दिन बढ़ती जा रही है. पतंजलि की स्थापना योग गुरु बाबा रामदेव के द्वारा 1997 में की गई थी. आज वर्तमान समय में देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी हर कोई इस नाम को जानता है. आप पतंजलि के साथ कई तरीकों से जुड़ सकते हैं.

यह भी पढ़ें:-केसर की खेती कब और कैसे करें ?

 डिस्ट्रीब्यूटर के तौर पर

आप पतंजलि प्रोडक्ट डिस्ट्रीब्यूटर बन सकते हैं. डिस्ट्रीब्यूटर के तौर पर बिजनेस करने के लिए आपको पतंजलि के लिंक http://patanjaliayurved.org/dististributor.html पर जाना होगा. इसमें एक फॉर्म आएगा, जिसमें आपको कुछ मुख्य बातों को पूछा जाएगा. आप को उसके अनुसार उस फॉर्म को भरना होगा. उसके बाद पतंजलि आपके इन्वेस्टमेंट और एरिया के अनुसार आपको चुनेगा.

 मेगा स्टोर

अगर आप पतंजलि का मेगा स्टोर खोलना चाहते हैं तो उसके लिए आप के पास 2000 वर्ग फुट स्पेस होना चाहिए और शुरू में आपको इसके लिए 40 लाख तक का इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है.

 चिकित्सालय खोलकर

पतंजलि चिकित्सालय खोलने के लिए आपको यह बात ध्यान रखनी होगी कि पतंजलि चिकित्सालय 1लाख तक वाली जनसंख्या के क्षेत्र में खोला जा सकता है. चिकित्सालय खोलने के लिए आपके पास 500 से 1000 वर्गफुट  स्पेस होना चाहिए. इसके लिए आपको 6 से 10 लाख तक का इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है.

 रिटेल आउटलेट स्टोर

अगर आप रिटेल आउटलेट के तौर पर पतंजलि के साथ बिजनेस करना चाहते हैं तो, पतंजलि आपको गांव और शहरों दोनों जगह इसको खोलने की मौका देता है. रिटेल आउट के लिए आपको  5 से 10  लाख तक का इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है और 500 से 1000 वर्गफुट स्पेस होना चाहिए.

कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग

पतंजलि अच्छा माल प्राप्त करने के लिए और अपने आयुर्वेदिक प्रोडक्ट के दायरे को बढ़ाने के लिए और उसके डेवलपमेंट के लिए हर्बल फार्मिंग पर ज्यादा जोर दे रही है. कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग के तौर पर आप भी पतंजलि के साथ जुड़ सकते हैं अगर आप पतंजलि के साथ अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो कंपनी की वेबसाइट www.patanjaliayurved.org पर जाकर डाउनलोड पर क्लिक करें क्लिक करते ही आपके सामने  डिस्ट्रीब्यूटर, चिकित्सालय, एक्सपोर्ट, मेगा स्टोर, रिटेल स्टोर, कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग आदि के  फॉर्म  ओपन हो जाएंगे. आप जो भी बिज़नेस करना चाहते हैं, उसका फॉर्म  डाउनलोड करके कंपनी की शर्तों के अनुसार भर लें. इस तरह कंपनी के साथ आसानी से जुड़कर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें:-औषधीय पौधों की खेती अधिक आय का साधन

अधिक जानकारी के लिए मेरा यह विडियो देखे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *