pardhan mantri mudra yojna

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आपको अपना बिज़नेस शुरु करने के लिए आसानी से लोन मिल जाता है .अगर कोई व्यक्ति अपना बिज़नेस शुरु करना चाहता है या फिर अपने वर्तमान बिज़नेस को आगे बढ़ना चाहता है तो वह सामान्यतः बैंक के लोन के लिए आवेदन करता है, लेकिन बैंक से लोन लेने की प्रक्रिया बहुत जटिल होती है और इसके लिए गारंटी भी देनी पड़ती है. इसी वजह से ज्यादातर लोग बैंक से लोन लेने से कतरातें है. इसी बात को ध्यान में रख कर भारत सरकार ने लघु उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए मुद्रा स्कीम को लौंच किया है.

यह भी पढ़ें:-प्रधान मंत्री मुद्रा योजना क्या है. मुद्रा बैंक योजना में लोन कैसे प्राप्त करें

मुद्रा स्कीम के तहत कौन कौन लोन ले सकता है

मुद्रा स्कीम के तहत सामान्यतः बिना गारंटी के लोन प्रदान किया जाता है. मुद्रा योजना के तहत लोन प्रदान करने में किसी भी तरह की प्रोसेसिंग फीस चार्ज नहीं की जाती है और जो इसकी सबसे अच्छी बात है वह है की, लोन की पुनह भुगतान की अवधी को ५ वर्ष तक बढाया जा सकता है. भारत का कोई भी नागरिक जो बिज़नस करना चाहता है या अपने बिज़नेस को बढ़ाना चाहता है वह मुद्रा लोन के लिए अप्लाई कर सकता है. मुद्रा लोन के तहत कोई निश्चित व्याज दर नहीं है. व्याज दर बिभिन्न बैंकों में अलग अलग हो सकती है.

मुद्रा स्कीम के तहत सब्सिडी

सामान्यतः मुद्रा लोन का इंटरेस्ट रेट १२% प्रति वर्ष के आसपास हो सकता है. मुद्रा स्कीम के तहत सरकार की तरफ से कोई भी सब्सिडी नहीं दी जाती है. अगर आवेदक ने किसी अन्य योजना के तहत किसी सब्सिडी के लिए आवेदन किया है तो सरकार कैपिटल सब्सिडी प्रदान करती है और उस सब्सिडी को मुद्रा लोन से लिंक किया जा सकता है. मुद्रा योजना के तहत लोन के लिए अप्लाई करने की कोई निश्चित प्रक्रिया नहीं है. लोन लेने के लिए आवेदक को सर्वप्रथम अपने आसपास के बैंकों से संपर्क कर लोन की प्रक्रिया और इंटरेस्ट रेट सम्बन्धी पूरी जानकारी को जुटाना होगा. लोन लेने के लिए एप्लिकेशन फॉर्म भरना होता है और उसके साथ कुछ डॉक्यूमेंट जमा करने होतें है. लोन की राशी बिज़नेस नेचर बैंक रूल्स आदि के आधार पर डाक्यूमेंट्स की संख्या कम या ज्यादा हो सकती है. इस तरह मुद्रा लोन के तहत आप अपना बिज़नेस आसानी से शुरु कर सकतें है.

यह भी पढ़ें:-प्रधान मंत्री जन औषधि केंद्र कैसे खोले ?

अधिक जानकारी के लिए मेरा यह विडियो देखे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *