बैंक मित्र बनकर करें अच्छी कमाई

सरकार नौकरी के साथ बिज़नेस के भी कई मौके दे रही है. ऐसा ही एक मौका है, खुद का बैंक खोल कर या बैंक मित्र बनकर कमाई करने का, दोस्तों आप सोच रहें होंगे की एक आम आदमी बैंक कैसे खोल सकता है तो मैं आपको बताती हूँ की, कैसे आप भी अपना मिनी बैंक खोल सकतें है और ये ही नहीं इससे आप अच्छी कमाई भी कर सकतें है. मिनी बैंक खोलने का मौका प्रधान मंत्री जन धन योजना के तहत मिल रहा है.

जिसके तहत आप शहर से लेकर गाँव तक बैंकिंग सर्विसेज दे सकतें है, और इस बिज़नस की खास बात यह है की ऐसा करने पर आप को बैंक से भी फिक्स सैलरी मिलेगी और ये इनकम आपके बिज़नस के हुई इनकम से अलग होगी. मिनी बैंक खोल कर आप दो तरह से कमाई कर सकतें है. पहला ये की आप जिस भी बैंक से जुड़ेंगे उस बैंक से आपको हर महीने फिक्स सैलरी भी मिलेगी इसके बाद जो भी बैंकिंग सर्विसेज आपके द्वारा कस्टमर को दी जाएंगी उसका भी कमिशन मिलेगा इस तरह आप आसानी से हर महीने ३० से ४० हजार कमाई कर सकतें हैं.

यह भी पढ़ें:- BPO का बिजनेस कैसे करें ?

बैंक मित्र बनकर दी जाने वाली सर्विसेस

मिनी बैंक के जरिये कई तरह की सर्विसेस दी जा सकती है. प्रधान मंत्री जन धन योजना के तहत सभी बैंक ज्यादा से ज्यादा कस्टमर बनाने के लिए बैंक मित्र की नियुक्ति कर रहें है. ऐसे में आप भी खुद बैंक मित्र बन सकतें है या फिर कस्टमर सर्विस पॉइंट खोल सकतें है. जिसमे कई बैंक मित्र जुड़े होंगे इन के जरिये आप ये सर्विस दे सकतें है.

जैसे सेविंग बैंक अकाउंट खोलना, RD और FD खोलना, कैश डिपोजिट और विड्रो सर्विस, ओवर ड्राफ्ट सर्विस, किशान क्रेडिट कार्ड इशु करना, प्रोडक्ट की बिक्री, पेंशन अकाउंट की सर्विस.आप बिल पेमेंट सर्विस देने वाली कंपनी के साथ टाईअप के आधार पर सर्विस तय करतें है. ऐसे में बिल पेमेंट सर्विस अलग-अलग बैंक के आधार पर फिक्स होती है. इस तरह से ये सर्विस दी जा सकती हैं जैसे – DTH रिचार्ज, मोबाइल रिचार्ज, डाटा कार्ड रिचार्ज, पोस्ट पेड और लैंडलाइन बिल पेमेंट, इलेक्ट्रसिटी बिल पेमेंट, टिकट बुकिंग, पैन कार्ड सर्विस सभी तरह से इन्सुरेंश के प्रीमियम का कलेक्शन आदि सर्विस आप दे सकतें है.

कस्टमर सर्विस पॉइंट खोलने के लिए उम्र १८ साल से ज्यादा होनी चाहिए. कस्टमर सर्विस पॉइंट खोलने के लिए आपको इन डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़ेगी जैसे – ID प्रूफ, बिज़नस एड्रेस  प्रूफ, रेजीडेंशीयल प्रूफ, दसवी की मार्कशीट, केरेक्टर सर्टिफिकेट, बैंक अकाउंट डिटेल, पास बुक और दो पासपोर्ट साइज़ फोटो. कस्टमर सर्विस पॉइंट खोलने या बैंक मित्र बन्ने के लिए आपके पास कम से कम 100 वर्ग फुट स्पेस होना चाहिए. इस बिज़नस को करने के लिए आपको 50 से 60 हजार रूपए का इन्वेस्टमेंट करना होगा. आपको एक कंप्यूटर, इन्टरनेट एक स्कैनर और एक प्रिंटर की जरुरत पड़ेगी.

यह भी पढ़ें:-CSC सेंटर (कॉमन सर्विस सेंटर) खोल कर कमाए ५० से 60 हजार रूपए महीना

बैंक से मिलने वाले लोन

कस्टमर सर्विस पॉइंट खोलने के लिए बैंक आपको लोन भी देता है. बैंक 1 लाख २५ हजार तक का लोन देता है. जिसके तीन हिस्से होतें है.

  1. वाहन लोन, 50 हजार
  2. लैपटॉप, प्रिंटर और स्कैनर के लिए 50 हजार.
  3. वर्किंग कैपिटल के लिए २५ हजार

इस बिज़नेस को करने से आपको एक फिक्स सेलरी मिलेगी ज्यादातर बैंक ५ हजार महिना देतें है और बैंक की तरफ से कमिशन भी अलग से मिलेगा. इस तरह से आप ३० से ४० हजार हर महीने बैंक मित्र बनकर या कस्टमर सर्विस पॉइंट खोलकर कमा सकतें है.

अधिक जानकारी के लिए मेरा यह विडियो देखें

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *