online business

अगर आप अपना ऑनलाइन बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो आपके पास इंटरनेट कनेक्शन एक कंप्यूटर या लैपटॉप और कुछ नया सीखने की क्षमता होनी चाहिए. आप अपना ऑनलाइन बिजनेस कई तरीके से शुरू कर सकते हैं. इसके लिए बस आपके पास अपना एक आईडिया होना चाहिए जो औरों से हटकर हो. सबसे पहले अपने बिजनेस का आईडिया सोचे और फिर अपने बिजनेस के लिए एक प्लेटफार्म तैयार करें.  आप अपना ऑनलाइन बिजनेस इन तरीकों से शुरू कर सकते हैं जैसे-

यह भी पढ़ें:-Low investment business ideas

 ब्लॉगिंग

इंटरनेट से पैसे कमाने और ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने के लिए ब्लॉगिंग सबसे अच्छा रास्ता है. अपना ब्लॉक बना करके आप अपने आइडिया और सोच को लोगों तक पहुंचा सकते हैं और ऑनलाइन बिजनेस में अपनी पहचान बना सकते हैं.

 एफिलिएट मार्केटिंग

एफिलिएट मार्केटिंग ऑनलाइन बिजनेस का सबसे अच्छा जरिया है.  इसके लिए आपको किसी भी वेबसाइट के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ना होगा और उसके प्रोडक्ट को मार्केटिंग करनी होगी और अगर आप के जरिए प्रोडक्ट बिकता है तो,  आपको उसका कमीशन मिलता है. वर्तमान समय में एफिलिएट मार्केटिंग का बाजार बहुत बढ़िया है.

ऐड्स पर क्लिक करके

ऑनलाइन बिजनेस की दुनिया में ऐसे बहुत से नेटवर्क हैं जो आपको उनके एड्रेस पर क्लिक इसके पैसे देते हैं.

 सीपीए के जरिए

आप सीपीए के जरिए भी ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं. यह एफिलिएट मार्केटिंग के जैसा ही होता है. बस इसके आपके यूजर के एक्शन जैसे मोबाइल नंबर ईमेल आदि एंटर करने के भी पैसे मिलते हैं.

 आर्टिकल लिखकर

आप अगर लिखने के शौकीन और रोज कुछ नया नया लिखना और सोचते हैं और आपके माइंड में नई-नई चीजें आती रहती हैं तो आप आर्टिकल लिखकर भी पैसे कमा सकते हैं.  ऐसी बहुत सारी वेबसाइट इंटरनेट पर मौजूद हैं जो आपको उनकी वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखने के पैसे देती है.

अगर आप ऑनलाइन बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, गूगल प्लस, ट्विटर जैसे वेबसाइट पर अपना बिजनेस पेज बनाना होगा और आप अपना खुद का बिजनेस आसानी से शुरू कर सकते हैं और अगर आप अपना खुद का बिज़नेस नहीं करना चाहते तो, किसी और वेबसाइट के जरिए  आप ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं और ऑनलाइन बिजनेस से पैसे कमा सकते हैं. ऐसी बहुत सी वेबसाइट है जो आपको ऑनलाइन और बिजनेस के मौके देती है जैसे Flipkart, Snap Deal आदि.

यह भी पढ़ें:-Small business कैसे शुरु करें ?

अधिक जानकारी के लिए मेरा यह विडियो देखे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *