चंदन की खेती कैसे करें ?

चन्दन की खेती बहुत ही फायदा देने वाली खेती है. चन्दन का उपयोग तेल,धूप,ओषधि,इत्र और सौन्दर्य प्रसाधन के निर्माण ,में और नकासी मे किया जाता है. चन्दन के पौधे के सभी भाग जैसे लकड़ी,बीज,जड़ और पत्ते आदि उपयोगी भाग हैं. भारत मे लगभग 8 हजार वर्ग किलोमीटर छेत्र मे चन्दन की खेती की जाती है. चन्दन का पौधा एक सदाबहार पौधा है. चन्दन के पौधे मे साल भर मे दो बार नई कोपलें,फल और फूल आते हैं. चन्दन की कचिची लकड़ी मे खुशबू नहीं होती है. सुखी लकड़ी में खुशबू होती है.

यह भी पढ़ें:-औषधीय पौधों की खेती अधिक आय का साधन

चन्दन की खेती कैसे करें

चन्दन के पेड़ मुख्य रूप से काली लाल दोमट मिट्टी रूपांतरित चट्टानों में उगता है. कम खनिज युक्त मिट्टी में चन्दन की तेल की उपज बेहतर होती है. चन्दन की खेती आप जहाँ भी करना चाहते है वहाँ पानी की उचित व्यवस्था होनी चाहिए, क्यूकि पानी की उचित व्यवस्था होने से आप पुरे साल में इसको कभी भी उगा सकते हैं.

जब आप इसके पेड़ की रोपाई करें तो खेत की तैयारी के समय गहरी जुताई करें,खेत को 3 से 4 बार जोतकर मिट्टी की उर्वकता बढ़ जाती है.वैसे इसके पेडों को अधिक उर्वकता की आवश्यकता नहीं होती है. बस शुरुआत में पेड़ की वृद्धि के दौरान खाद की आवश्यकता पडती है. अगर आप पेड़ की सिचाई ड्रिप विधि से करते हैं तो यह आपकी चन्दन की फसल के लिए अच्छा होगा.

चन्दन की डिमांड और फायदे

एक चन्दन के पेड़ का वजन लगभग २० से ४० किलो होता है यानि की चन्दन के एक पौधे से आप दो से ढाई लाख तक की कमाई कर सकते हैं.कृषि वैज्ञानिको के अनुसार चन्दन की खेती कर आप करोड़ो की कमाई कर सकते हैं, क्युकी चन्दन की लकड़ी,तेल और लगभग इससे बने सारे उत्पादों की इतनी अधिक डिमांड है की भारत मे ही इसकी आपूर्ति नहीं हो पा रही है. विदेशो में भी इसकी बहुत ज्यादा डिमांड है.चन्दन के पेड़ से बिज़नेस करना आपके लिए इसकी बढती डिमांड को देखते हुए काफी अच्छा शौदा है.

अगर आप 100 पौधे  भी लगाते है और उसमें से 60 भी हो जाते हैं तो आप आसानी से करोड़ो की कमाई कर सकते हैं लेकिन आपको इसकी खेती के लिए लगभग ४० लाख तक का इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है.परन्तु इससे ५ गुना फायदा आपको मिलेगा क्युकी इसके  सिर्फ तेल की ही कीमत 1 लाख रूपयें लीटर है और लकड़ी ५०००० हजार रूपये किलो बिकती है. चन्दन के एक पेड़ से 2 से 3 लीटर तेल आसानी से प्राप्त हो जाता है.

इसकी खेती करने पर आपको सरकार की तरफ से लोन व मिलता है. इसकी खेती करने से पहले आपको अपने राज्य के फारेस्ट डिपार्टमेंट से लायसेंस भी लेना होगा.लोन के लिए आप अपने राष्ट्रीयकृत बैंक और को ओपरेटिव बैंक से संपर्क कर सकते हैं.इसमें कोई शक नहीं की चन्दन की खेती का बिज़नेस बहुत ही फायदे वाला बिज़नेस है. अगर आपमें थोडा सा धैर्य है तो बाजार में इस बिज़नेस के मुकाबले दूसरा कोई बिज़नेस नहीं है,क्युकी धैर्य इसलिए चाहिए की चन्दन के पेड़ से लकड़ी १५ साल बाद तैयार होती है.

यह भी पढ़ें:-पतंजलि बिज़नेस कैसे शुरु करें ?

अधिक जानकारी के लिए मेरा यह विडियो देखे

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *