मशरूम की खेती कर कमाएं लाखों

मशरूम की खेती करना एक अच्छा बिज़नेस है.बटन मशरूम, ओएस्टर और मिल्की मशरूम इन तीनो मशरूमों को भारत में  ज्यादातर उगाया जाता है. परन्तु इन में सबसे ज्यादा  बटन मशरूम को पसंद किया जाता है. अगर के आप भारत के शहरों में बटन मशरूम उगातें है तो इसके लिए अक्टूबर से मार्च तक का समय सबसे अच्छा है और अगर गाँव में आप बटन मशरूम को उगाना चाहतें है तो इसको आप लगभग साल भर आसानी से उगा सकतें है.

यह भी पढ़ें:-घर बैठे शुरू करें अगरबत्ती बिज़नेस

मशरूम उगाने की विधि

इसके लिए शुरुआत में २२ से २६ डिग्री तापमान की आवश्यकता होती है. इस तापमान में फफूंद का जाल बड़ी तेजी से फैलता है. बटन मशरूम की खाद को ओएस्टर मशरूम की खाद से अलग बनाया जाता है. बटन मशरूम की खाद विशेष विधि से तैयार की जाती है. बटन मशरूम की खाद को 2 विधियों से तैयार किया जाता है. साधारण विधि और निर्जिवीकरण  विधि.

साधारण विधि से खाद बनाने में २० से२५ दिन का समय लगता है और निर्जिवीकरण  से खाद बन्ने में लगभग १४ से १५ दिन का समय लगता है. आप को जो भी विधि ठीक लगे उस हिसाब से आप खाद तैयार कर सकतें है. खाद तैयार हो जाने के बाद स्पोन को खाद में मिला दें और इनको पोलोथीनों में भर दें और चारो और से थोड़ी थोड़ी दुरी पर छेद कर दें. मशरूम स्पोनिंग के बाद ३५ से ४० दिन बाद खाद के ऊपर से सफ़ेद फफूंद दिखाई देने लगती है और अगले 4 से ५ दिनों में यह बटन के आकार में बढ़ने लगती है. बटन मशरूम के उत्पादन में अच्छी खाद व अच्छे बीज का महत्वपूर्ण योगदान होता है. अगर थोड़ी से भी भूल होगी तो कीड़ा या बीमारी होने से मशरूम ख़राब हो सकती है.

अच्छी क्वालिटी का मशरूम एकदम सफ़ेद चमकदार व साफसुथरा होना चाहिए. बटन मशरूम तोड़ने के बाद जल्दी ख़राब हो जाती है. इसलिए तोड़ने के तुरंत बाद उसको कोल्ड स्टोर या बाजार में तुरंत बेच दें. कोल्ड स्टोर में भी इसको केवल 3 से ५ दिन तक रखा जा सकता है. मशरूम की खेती के लिए आपको ट्रेनिंग की भी जरूरत होगी.

मशरूम की खेती के लिए कुछ जरूरी बातें

मशरूम की खेती करने के लिए आप को कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. जैसे जिस जगह आप मशरूम उगातें है वहां साफ सफाई का ध्यान रखें, नमी का भी विशेष ध्यान रखें. कमरे में ताजी हवा का लगातार आना जाना बना रहना चाहिए. मशरूम उगने वाली खाद पर 10 से १५ दिनों के अन्तराल में मेकोजेब दवा का छिडकाव करतें रहें इससे अच्छी क्वालिटी की मशरूम होती है. अगर आप इन बातों का ध्यान रखतें है तो आपको इस में जरुर सफलता मिलती है.

बटन मशरूम मी मार्किट में बहुत जादा डिमांड है और मुशरूमों की तुलना में यह महंगी बिकती है. इस मशरूम की कीमत आप को २०० से २५० रूपए प्रति किलो आसानी से मिल सकती है.मशरूम की खेती के लिए आपको सरकार की तरफ से प्रोत्साहन राशी भी आसानी से मिल सकती है. सरकार की कौशल विकाश योजना के तहत समय समय पर इसकी ट्रेनिंग भी दी जाती है. आप भी ट्रेनिंग ले कर इस की खेती कर लाखों की कमाई कर सकतें है. कम पूंजी कम जगह कम समय और ज्यादा कमाने के हिसाब से मशरूम की खेती बहुत ही अच्छा व्यवसाय है.

यह भी पढ़ें:मशरूम की खेती कैसे करें ?

अधिक जानकारी के लिए मेरा यह विडियो देखे

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *