महिलाओं के लिए बिज़नेस के कुछ आईडिया

महिलाओं के लिए बिज़नेस आईडिया

आज कल यंग जनरेशन ही नहीं बल्कि महिलाऐं भी सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस और व्हाट्सअप्प पर अपना अधिकतर समय बिताने लगी है. आप नेटवर्क के माध्यम से बिज़नेस कर सकतें है. जो बहुत ही आसान है और इसके लिए आप को अतरिक्त इन्वेस्टमेंट की भी जरुरत नहीं है. ऑनलाइन मार्केटिंग  का चलन होने से यह सोशल साईट अपने प्रोडक्ट बेचने व पब्लिसिटी के लिए सबसे नया सस्ता वा काफी अच्छा जरिया है. इस बिज़नेस को शुरु करने के लिए आपको अपने आसपास रहने वाली उन महिलाओं से संपर्क करना होगा, जो घर में रह कर कुछ करना चाहती है. लेकिन वह अपने प्रोडक्ट को बेच नहीं पा रही है क्यूँकी उनको अपने प्रोडक्ट बेचने का माध्यम पता नहीं है.

यह भी पढ़ें:-5 Low Investment Business Ideas

कैसे आप ऑनलाइन मार्केटिंग  कर कमाई कर सकती हैं

ऐसी बहुत सी महिलाऐं है, जिनको कुकीज, केक, चोकलेट या तरह तरह के पकवान आदि बनाने आतें है और वह इसे बेचना भी चाहती है. ठीक इसी तरह कुछ महिलाओं को घर की सजावट करना और उसको सजाने के लिए  पेंटिंग, वालहैंगिंग, शो पीस, फ्लावर मेकिंग, मिट्टी के खिलोने, आदि बनाने का बहुत शौक होता है और वह बनाती भी हैं, पर वह इनको सेल नहीं कर पाती है. ऐसी बहुत सी महिलाऐं है जो दुल्हन को सजाना मेहँदी के एक से बढ़कर एक खुबसूरत डिजाईन बनाती है. लेकिन उनको बहुत ही कम लोग जानतें है.

आप ऐसी महिलाओं से संपर्क करें और उन महिलाओं से उनके प्रोडक्ट की जानकारी, रेट व फोटो ग्राप्स लेकर आप अपने फेसबुक, व्हाट्सअप्प, गूगल प्लस और ट्विटर पर शेयर कीजिये उन प्रोडक्ट के कैटलॉग देखकर कोई ग्राहक आपसे कांटेक्ट करता है तो आप उसका आर्डर बुक करके सामने वाली महिला को दे दीजिए. इस प्रोडक्ट का जो अतरिक्त पैसा होगा वह आपका प्रॉफिट होगा. इसी तरह से आप बिना कोई प्रोडक्ट बनाए भी बहुत सारे होम मेड प्रोडक्ट भी बेच सकती है.

सोशल मीडिया पर पब्लिसिटी कैसे बनाए

यह बिज़नेस करने के लिए आपको सोशल मीडिया पर पब्लिसिटी को बनाए रखना होगा इसके लिए आप नए नए प्रोडक्ट की जानकारी देते रहें और साथ ही क्लाइंट्स को आकर्षित करने के लिए समय समय पर डिस्काउंट ऑफर भी दे सकती है. इससे क्लाइंट रेगुलर आपके द्वारा की जाने वाली पब्लिसिटी पर अट्रैकट होते रहें. यह बिज़नेस आपकी सोशल नेटवर्किंग पर निर्भर करता है. आप का नेटवर्क जितना बडा होगा आपको उतनी जल्दी बिज़नेस में सफलता मिलेगी. यह बिज़नेस कर आप खुद तो अच्छी कमाई तो करती ही हैं इसके साथ ही आप अपने साथ जुडी महिलाओं को भी रोजगार देती है.

यह भी पढ़ें:-LED लाइट्स का बिज़नेस कैसे शुरु करें

अधिक जानकारी के लिए मेरा यह विडियो देखे

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *