एस्सार आयल पेट्रोल पंप

पेट्रोल पंप  के बिज़नस से हर महीने कैसे ५ लाख से 10 लाख तक की कमाई की जा सकती है. अगर आप भी पेट्रोल पंप खोलने की प्लानिंग कर रहें हैं तो अब आप के पास इसके कई मौके आने वालें है. इसके लिए आप को लगभग 10 से ३० लाख खर्च करने पड सकतें है. एस्सार आयल भी लगभग ३५०० नए पेट्रोल पंप खोलेगी इस वक्त एस्सार आयल के पुरे देश में लगभग १५५० पेट्रोल पंप है, और लगभग १६०० पेट्रोल पंप अभी भी चालू होने की प्रक्रिया में है. और आने वाले समय में एस्सार आयल के पेट्रोल पंप के संख्या ५००० तक पहुच जाएगी, एस्सार आयल के ऍम. डी. और सी.इ.ओ. ने कहा की कंपनी रिटेल नेटवर्क का विस्तार अलग अलग फोर्मेट में करने का विचार कर रही है. आप 3 तरह से पेट्रोल पंप खोल सकतें है.

एस्सार आयल कंपनियां 3 तरीके से रिटेल आउटलेट करने का सञ्चालन करती है.

  1. कुछ आउटलेट के लिए कंपनी जमीन के मालिक की जमीन लीज पर या उसको खरीद कर साईट डेवेलोप करती है.
  2. जमीन और आउटलेट का पूरा स्ट्रचेर डीलर से कंपनी लीज पर लेकर खुद आउटलेट का सञ्चालन करती है.
  3. जमीन और इसके ऊपर स्ट्रक्चर डिविलप खुद डीलर ही करता हैं, बाकि पंप, टैंक, ऑटो मशीन, साइनेज खुद कंपनी मुहया कराती है.

अगर आप एस्सार ग्रुप का पेट्रोल पंप लेना चाहतें हैं तो www.essoroil.co.in पर लॉग इन कर या इस पर जा कर यहाँ से आवेदन फॉर्म भी डाउनलोड कर सकतें है. अगर आप पेट्रोल पंप खोलना चाहतें हैं तो आपके पास ८०० वर्ग मीटर का प्लाट और अगर आप अपना पेट्रोल पंप हाईवे पर खोलना चाहतें है तो इसके लिए आपके पास १२०० वर्ग मीटर का प्लाट, आवेदन करने के एक महीने के भीतर ही कंपनी आपकी जमीन का निरीक्षण करेगी और अगर आपकी जमीन कंपनी के सभी नियमों को पूरा कर दे ती है तो आपको एक महीने के अन्दर डिलरशिप अलोट कर दी जाएगी. पेट्रोल पंप शुरु करने के लिए कंपनी शुरुआत में कई तरह की सुविधाएँ देती हैं जैसे की कंपनी अपनी तरफ से इजीनियारिंग और टेकनिकल सुविधा देगी साथ में रिटेल आउटलेट की डिजाइनिंग और ब्रांडिंग कंपनी ही करेगी कंपनी समय समय पर पेट्रोल पंप का सेल्स बढ़ने की नई तकनीक के बारें में भी जानकारी देती रहती है. और साथ ही कंपनी पेट्रोल पंप के कर्मचारियों को ट्रेनिंग भी मुहया कराती है. कंपनी आपकी जमीन लीज पर ३० साल के लिए लेती है. डीलरशिप के लिए आपको कितनी रकम लगानी होगी ये खुद कंपनी ही तय करेगी. पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपको कानूनी मंजूरी लेनी पड़ती है, कानूनी मंजूरी के तौर पर आपको रिटेल में पेट्रोल बेचने के लिए लाइसेंस और सेल्स टैक्स रजिस्ट्रेशन करना होगा और इस सब में कंपनी खुद आपकी मदद करेगी.

अधिक जानकारी के लिए मेरा यह विडियो देखें

तो दोस्तों ये थी पेट्रोल पंप में बिज़नस करने सम्बंधित जानकारी, पेट्रोल पंप से बिज़नस करके आप लाखों रूपए हर महीने कमा सकतें हैं. बस इसके लिए आप को कंपनी के सारे नियमों को पूरा करना होगा. उम्मीद करती हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा, अगर आप को यह पोस्ट पसंद आया हो तो प्लीज लाइक करें शेयर करें और अगर आप का कोई सवाल हों तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट जरुर लिखें मैं जवाब देने की पूरी कोशिश करुँगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *