small business ideas

6 small business ideas

गिफ्ट शॉप

आज कल गिफ्ट लेना और देना दोनों ही शौक सा बन गया है. गिफ्ट चाहे निजीकृत हो या कस्टम गिफ्टों की मांग बढती ही चली जा रही है. इसलिए आप इस का व्यापर करने के बारें में सोच सकतें है. गिफ्ट शॉप एक ऐसा बिज़नेस  है जो कभी बंद नहीं होता, क्यूँकी गिफ्ट देना हर किसी की जरुरत है इसी वजह से या बिज़नेस आपके लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है.

 फिटनेस ट्रेनर

आजकल हर को अपनी फिटनेस के लिए सजग दिखाई देता है. इसलिए अगर आप यह बिज़नस करना चाहतें है तो यह काफी फायदेमंद हो सकता है.आजकल फिटनेस ट्रेनर की मांग जिम, बड़े होटल, हेल्थ क्लब, फिटनेस सेंटर, स्पा आदि जगहों पर बहुत ज्यादा है. कुछ अनुभव लेकर आप चाहें तो खुद का फिटनेस सेंटर शुरु कर सकतें है. यहाँ  तक की बड़ी बड़ी मल्टी नेशनल कंपनियां भी अपने कर्मचारियों के लिए फिटनेस प्रोग्राम्स आयोजित करती रही है जहाँ फिटनेस ट्रेनर की जबर्दशत मांग है.

यह भी पढ़ें:-महिलाओं के लिए बिज़नेस के कुछ आईडिया

कंप्यूटर टीचर

अगर आप बेहतर कंप्यूटर ट्रेनिंग दे सकतें है तो आप को इसे अपना बिज़नस बनाने में भी इंतजार नहीं करना चाहिए. यह व्यापार का एक उत्तम साधन बन सकता है. आजकल बच्चो से लेकर बड़ों तक सभी कंप्यूटर सीखना चाहतें है हर कोई किसी ना किसी रूप में कंप्यूटर से जुड़ना चाहता है. तो इसकी बढती मांग को देखते हुए कंप्यूटर का व्यवसाय शुरू  कर के अच्छी खासी कमाई कर सकतें है.

किराने की दुकान

आजकल कौन ऐसा है जिस को किराना स्टोर की जरुरत महसूस नहीं होती. हर परिवार की जरुरत किराना स्टोर है लोगों की यही जरुरत इस बिज़नेस को सर्वव्यापी बनाती है. आप इस बिज़नेस  को शहर गाँव या नगर कहीं पर भी शुरु कर सकतें है. यह बिज़नेस  करके आप को लाभ के कई मौके मिलतें है और आप अच्छी कमाई भी कर सकतें है.

 इंटीरियर डिज़ाइनर

इंटीरियर डिज़ाइनर की मांग आज कल हर जगह है. इसलिए इंटीरियर डिज़ाइनर के रूप में व्यापार शुरु करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है. इसके लिए आपको केवल अच्छी सजावट करना आना चाहिए फिर वह चाहे घर की हो या फिर किसी हाल या कहीं और की, जरुरत है तो आपके दक्ष कौशल की. इंटीरियर डिज़ाइनर के तौर पर महिलाओं के लिए यह बिज़नस काफी अच्छा है.

मोबाइल की दुकान

मोबाइल आज की मुख्य आवश्यकताओं में से एक है. इस की माँग सबसे अधिक है फिर वह चाहे शहर हो या गाँव मोबाइल की दुकान के लिए निवेश करना भी व्यापर का एक अच्छा विकल्प बन सकता है. अगर आपको मेन मार्केंट में दुकान मिलती है तो यह आप के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है, और आप अच्छी खासी कमाई कर सकतें है.

यह भी पढ़ें:-Low investment business ideas

अधिक जानकारी के लिए मेरा यह विडियो देखे

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *