5 business

Low investment business जिनको आप आसानी से कर सकते है

इलेक्ट्रिक शॉप

इस बिज़नेस के लिए अगर आप का घर मेन रोड पर है तो यह आपके लिए फायदे के बात हो सकती है और यह काम आप घर से ही शुरु कर सकतें है और अगर आपका घर मेन रोड पर नहीं है तो इसके लिए आपको मार्किट में दुकान रेंट पर लेनी होगी जहाँ से आप यह बिज़नेस आसानी से शुरु कर सकतें है. आप शुरुआत में इस में फैन, कूलर, वाटर हीटर, रूम हीटर, बोर्ड, प्लग, स्वीच, बल्ब आदि रख सकतें है. जिन की मार्केट में भी काफी डिमांड है और कुछ सामान तो ऐसे भी है जिनकी डिमांड मौसम के हिसाब से भी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है. इस बिज़नेस को करने के लिए शुरूआत में आपको ८० हजार से 1 लाख तक का इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है.

किड्स प्ले सेंटर

इस बिज़नस को शुरु करने के लिए आपको बच्चों के खेलने का सामान लाना होगा. अगर आप के पास स्पेस कम है तो आप किड्स प्ले सेंटर का कारोबार शुरु कर सकतें है इसके बदले आपको बच्चों को खिलाना और नई नई गेम्स सिखाना होगा जिसके बदले आपको उनके पेरेंट्स से हर माह शुल्क के तौर पर एक तय राशी मिलेगी.

यह भी पढ़ें:-इन पार्ट टाइम जॉब्स में है अच्छी कमाई

इन्टरनेट साइबर कैफ़े

इन्टरनेट साइबर कैफ़े का बिज़नेस भी आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है. यह कम इन्वेस्टमेंट में एक बेहतर बिज़नस है और गाँव हो या शहर इस की डिमांड हर जगह पर है. आजकल की यूवा पीढी की तो यह पहली डिमांड है. इसी वजह से आज कल ज्यादा से ज्यादा काम चाहे वह स्कूल या कॉलेज में एडमिशन का हो या फिर नौकरी के लिए हर जगह ऑनलाइन आवेदन हो रहें है. इस के अलावा सरकार भी कैशलेस ट्रंजिक्शन को बढ़ावा दे रही है. इस बिज़नस के लिए भी आप को 50 हजार से 1 लाख तक का इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है.

आर्टिफिशियल ज्वेलरी शॉप

इन दिनों आर्टिफिशियल ज्वेलरी के कारोबार में बढ़ोत्तरी होती जा रही है. आभूषण हर महिला की कमजोरी होती है और आभूषण ही हर महिला का सबसे अच्छा दोस्त रहा है. चाहे वह किसी भी आयु वर्ग की हो एसे में आप के लिए आर्टिफिशियल ज्वेलरी का बिज़नेस करना फायदेमंद हो सकता है.

एड एजेंसी

विज्ञापन किसी भी व्यापार की सफलता का मूल मन्त्र है इसके बिना किसी भी बिज़नस का विस्तार लगभग संभव नहीं है. बैनर एड, न्यूज़ पेपर एड, वाहन एड, टीवी एड, आदि इसमें शामिल हैं. आज कल बिज़नस के बढ़ते दायरे को देखते हुए यह बिज़नस बहुत  ही फायदेमंद हो सकता है.

यह भी पढ़ें:-महिलाओं के लिए बिज़नेस के कुछ आईडिया

अधिक जानकारी के लिए मेरा यह विडियो देखे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *